बचपन से जवानी और सेक्स लाइफ से लेकर राजनैतिक विवादों तक, जानें सलमान खान की ‘पर्सनल हिस्ट्री’

बचपन से जवानी और सेक्स लाइफ से लेकर राजनैतिक विवादों तक, जानें सलमान खान की 'पर्सनल हिस्ट्री'

सलमान खान का जन्म इंदौर, मध्य प्रदेश में हुआ था। उनके पिता सलीम खान बॉलीवुड के फेमस स्क्रिप्ट राइटर है और माँ सुशीला चरक (अब सलमा खान) एक हाऊस वाइफ़ है। वैसे उनके पूर्वज अफगानी पठान थे, जो माइग्रेट होकर इंदौर, एम पी आ गए थे।उनकी सौतेली माँ एक्ट्रेस हेलन है। जिनसे उन्हें अरवाज़ और सोहेल जैसे भाई और अलीविरा जैसी बहन मिली। इसके अलावा उनके परिवार ने अर्पिता को गोद ले लिया, जो उनकी सबसे छोटी बहन है।

जब सलमान छोटे थे, तब उनके पिता एक्टर बनने की चाहते में मुंबई आ गए और यहाँ वे जबर्दस्त स्क्रिप्ट राइटर बन गए। अब तक सलमान ग्वालियर के Scindia School में पढ़ाई कर रहे थे।पर जब उनके पिता पूरी तरह से मुंबई में सेट्टल हो गए, तब उन्होंने अपनी पूरी फैमिली को मुंबई बुला दिया। अब सलमान खान दस वर्ष के हो चुके थे।यहाँ उनके पिता ने उनकी एड्मिशन St. Stanislaus High School, बांद्रा में करवा दी। वहाँ उन्होंने एड्मिशन फॉर्म में धर्म के कॉलम में ना हिन्दू लिखा और ना ही मुस्लिम। बल्कि उन्होंने इंसान शब्द लिखकर बॉलीवुड में हिन्दू-मुस्लिम के मिशाल के अग्रज बने।बचपन से जवानी और सेक्स लाइफ से लेकर राजनैतिक विवादों तक, जानें सलमान खान की 'पर्सनल हिस्ट्री'

वाकायदा, उनके घर पर हिन्दू, मुस्लिम, सिख और ईसाई धर्म के त्यौहारों को बड़े उल्लास से मनाया जाता है।सलमान ने अपने पिता के इस परम्परा को छोटी उम्र से ही निभाने लगे थे। उनके स्कूल का नियम था कि बड़े घर के बच्चे स्कूल के गरीब बच्चों के लिए खाना लाएँगे।पर सलमान इस नियम से एक कदम आगे बढ़ते हुए स्कूल के तमाम गरीब बच्चों को अपने घर में ले आया करते थे। तब उनकी माँ सलमा सभी बच्चों को बड़े प्यार से खाना खिलाती थी।

आज भी जब सलमान किसी शूट पर होते है तो उनकी माँ सलमान के साथ पूरी यूनिट के लिए खाना भेजती है।खैर बचपन में सलमान बड़े नॉटी थे। उनके घर का डिसिप्लिन उनके पिता संभालते थे। कभी-कभी वे अपने नॉटीपन की वजह से पिता से पीट भी जाया करते थे।

उनके पिता उन्हें पेपर के रोल से पीटते थे। तब सलमान गुस्से में उस पेपर पर ही सु-सु कर देते थे। इसलिए वो अपने पिता से ज्यादा मम्मी को चाहते है। स्कूल से आने के बाद वो अपनी माँ से एक मिनट के लिए भी दूर नहीं रहते थे।

एक इंटरव्यू में उनके पिता सलीम खान ने कहा,सलमान जिस भी एक्ट्रेस के साथ फिल्म में काम करता है, उसे उससे प्यार हो जाता है। पर जब वो उस एक्ट्रेस में अपनी माँ को नहीं पाता है, जो उसे छोड़ देता है।शायद यही कारण है कि बॉलीवुड के Most Eligible Bachelor की Love Story दिलीप कुमार की भांजी साइन से स्टार्ट होते हुए तमाम एक्ट्रेस संगीता बिजलानी, सोम्या अली, ऐश्वर्या राय बच्चन, कैटरीना कैफ के दिल के नजदीक होते हुए रूसी मॉडल Lulia Vantur के दिल पर आ टिकी है।पर क्या यह लव स्टोरी शादी के बंधन में बंध जाएगा?, इस बारे में खुद सलमान भी नहीं कह सकते।

Advertisements