धोनी है 826 करोड़ के मालिक रिटायरमेंट के बाद भी कहां से आता है इतना पैसा ?

धोनी है 826 करोड़ के मालिक रिटायरमेंट के बाद भी कहां से आता है इतना पैसा ?

टीम इंडिया के पहले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के अमीर क्रिकेटर्स में शुमार है ।वो करोड़ में खेलते है और काफी आलीशान तरीके से जीवन जीते है ।लेकिन इतना पैसा कमाने के बाद भी उनमें बिल्कुल भी घमंड नहीं है ।धोनी फल भी करोड़ों में खेलते थे और अब भी वह करोड़ों में खेलते है ।

धोनी की कुल संपत्ति 826 करोड़ रुपए है ।जिसमें से आधी कमाई उनकी विज्ञापन द्वारा की हुई है ।वह सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के बाद सबसे अमीर क्रिकेटर है ।रिटायरमेंट से पहले धोनी एक महीने की 45 लाख रुपए से ज्यादा की सैलरी लेते थे ।उनके साल के 7 करोड़ सकरी के रूप में मिलते थे ।

धोनी बहुत सारी बड़ी बड़ी कंपनियों के विज्ञापन करते है,जिससे उन्हें हर महीने करोड़ों रुपए मिलते है ।वह एक टेलीविजन विज्ञापन करने के 40-45 लाख रुपए लेते है ।उनकी अब तक आईपीएल से 150 करोड़ को कमाई हो चुकी है ।वह चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते है ।एक सीजन करने के उन्हे 15 करोड़ रुपए मिलते है ।इसके अलावा वह अवॉर्ड्स से कमाई होती है उनकी ।

धोनी 2021 तक 826 करोड़ के मालिक बन चुके है ।आईपीएल से उन्हे  15 करोड़ रुपए मिलते है । एक महीने की कमाई उनकी 5 करोड़ रुपए है ।उनकी साल भर की कमाई 50 करोड़ की है । अब उनकी कमाई का जरिया आईपीएल और विज्ञापन है ।धोनी ने इंडिया के लिए 2021 में कोई मैच नही खेला ।पर उन्हें एक मैच खेलने के 20 लाख रुपए मिलते है और वर्ल्ड कप और आईसीसीयू टूर्नामेंट में यह सैलरी दोगुना हो जाती थी । बीसीसीआई भारतीय खिलाडियों को ग्रेड के मुताबिक सैलरी देता है । ए प्लस ग्रेड वाले को 7 करोड़ , ए ग्रेड वाले को 5 करोड़ , बी ग्रेड वाले को 3 करोड़ और सी ग्रेड वाले को 1 कर रुपए मिलते है ।धोनी को रिटायर हों से पहले 7 करोड़ रुपए सैलरी के रूप में दिए जाते थे ।