स्टैग बीटल: दुनिया का सबसे महंगा कीड़ा, आकार 2 इंच, लग्जरी कार या आलीशान घर के दाम में बिकता है

स्टैग बीटल: दुनिया का सबसे महंगा कीड़ा, आकार 2 इंच, लग्जरी कार या आलीशान घर के दाम में बिकता है

पालतू जानवर पालने का शौक तो बहुत से लोगों को होता है. इस शौक के लिए लोग लाखों रुपये खर्च कर देते हैं लेकिन कोई कीड़ों को क्यों पालेगा? और वो भी तब जब उस कीड़े की कीमत किसी बेशकीमती सामान जितनी हो? हम जिस कीड़े की बात कर रहे हैं उसकी कीमत इतनी ज्यादा है कि उतने पैसे में आप कोई लग्जरी कार या फिर आलीशान घर खरीद सकते हैं.

एक तरफ जहां बहुत से लोग कीड़ों से घृणा करते हैं वहीं इस कीड़े को पाने के लिए लोगों में होड़ मची रहती है. इस कीड़े के प्रति दीवानगी जायज भी है क्योंकि ये किसी को भी रातों रात करोड़पति बना सकता है. इस बेशकीमती कीड़े को दुनिया स्टैग बीटल के नाम से जानती है. दुनिया का सबसे दुर्लभ प्रजाति वाला यह कीड़ा केवल 2 से 3 इंच तक के आकार का होता है. कहा जाता है कि स्टैग बीटल पृथ्वी पर मौजूद सबसे छोटे, अजीब और दुर्लभ प्रजातियों में से एक है.

हालांकि आम लोगों की बात करें तो कोई भी एक छोटे से कीड़े के लिए 100 रुपये भी मुश्किल से ही खर्च करे लेकिन इस कीड़े के लिए लोग एक करोड़ रुपये तक खर्च करने को तैयार रहते हैं. स्टाइग बीटल लुकानिडे परिवार का सदस्य है, जो इसकी 1,200 कीट प्रजातियों में से एक है.

5 सेमी (2 इंच) का ये कीड़ा अपनी अलग और अजीब प्रजातियों के कारण सबसे महंगे जानवरों में से एक माना जाता है है. इसकी मुख्य पहचान इसके काले सिर से निकलने वाले सींगों से की जा सकती है. इसका औसत आकार 2 से 4.8 इंच के बीच होता है. कुछ साल पहले एक जापानी ब्रीडर ने अपना स्टाइग बीटल $89,000 (लगभग 65 लाख रुपये) में बेचा था. अब इसके लिए लोग करोड़ रुपये भी देने को तैयार हैं.

इस कीड़े को लोग शौक से भी पालते हैं. माना जाता है कि यह पृथ्वी पर पाया जाने वाला सबसे बड़ा बीटल है जो लगभग 8.5 सेंटीमीटर तक बढ़ सकता है. दावा है कि इस कीड़े से कई प्रकार की दवाइयां बनाई जाती है.