मोटी और बुड्ढी कहने पर लोगों पर भडकी Kareena Kapoor और Amrita Arora? बॉडी शेम करने वालों को जमकर लताड़ा

मोटी और बुड्ढी कहने पर लोगों पर भडकी Kareena Kapoor और Amrita Arora? बॉडी शेम करने वालों को जमकर लताड़ा

‘उम्र सिर्फ एक संख्या है।’ ‘तन नहीं मन जवान होना चाहिए’, ये कहावतें आपने कभी न कभी जरूर सुनी होंगी, लेकिन हमारे समाज में बहुत से लोगों को औरतों की ज्यादा उम्र या बढ़ा हुआ वजन उन्हें नीचा दिखाने, उनका अपमान करने का लाइसेंस लगता है। अगर वो औरत ग्लैमर इंडस्ट्री से हो, फिर तो सोचना ही क्या! जबकि असल में ये ‘एज शेमिंग’ और ‘बॉडी शेमिंग’ (Body-Shaming) हमारे समाज का असभ्य और क्रूर चेहरा ही दिखाता है। हाल में ही करण जौहर की बर्थडे बैश से मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora), करीना कपूर (Kareena Kapoor) और अमृता अरोड़ा (Amrita Arora) की तस्वीर सामने आई। इस तस्वीर पर कुछ यूजर्स ने जो बेहुदा बातें लिखी वो सिर्फ न इन ऐक्ट्रेस को बल्कि हर महिला को ठेस पहुंचा सकती है। इस बार हेट कमेंट्स करने वालों को अमृता अरोड़ा ने सही पाठ पढ़ाया है। आइए विस्तार से बताते हैं।

इन्होंने तो हमारी पूर्व मिस वर्ल्ड को ही नहीं छोड़ा…
कितनी खराब लग रही है!, मोटी हो गई है, चेहरे पर उम्र दिख रही है!, बुड्ढी हो गई यार, अब ये 50 साल की है!, बुढ़ापा नजर आ रहा है, बेकार लग रही कालो माई बुड्ढी!, ‘बुड्ढी’, ‘आंटी’, ‘मोटी’… क्या आप जानते हैं कि ये भद्दे कॉमेंट्स किसके लिए हैं? दुनिया की सबसे खूबसूरत औरतों में गिनी जाने वाली पूर्व मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय बच्चन के लिए! दुनिया के प्रतिष्ठित कान फिल्म फेस्टिवल में साल 2002 यानी बीस साल से शिरकत कर रहीं ऐश इस बार भी रेड कार्पेट पर देश का मान बढ़ाती नजर आईं लेकिन यहां सोशल मीडिया पर ट्रोल्स ने उनकी बढ़तीउम्र और वजन को लेकर घटिया और असंवेदनशील कॉमेंट्स की बौछार कर दी। एक ने लिखा, ‘ड्रेस में अच्छी हमेशा की तरह लग रही है लेकिन बहुत ज्यादा मोटी लग रही है, शायद उम्र की वजह से या प्रेग्नेंट है या फिर वजन बढ़ा लिया है।’ वहीं, दूसरे ने बेशर्मी से कॉमेंट किया, ‘ये तो बुड्ढी हो गई यार, अब इनको बॉलिवुड में मां का रोल ही मिलेगा।’ जैसे मोटी, बुड्ढी या उम्रदराज होना कोई शर्म की बात है, जिसे लिए उनका मजाक उड़ाया जाना चाहिए।

सिर्फ ऐश्वर्या ही नहीं, 40 साल की करीना कपूर और उनकी जिगरी दोस्त अमृता अरोड़ा, मलाइका अरोड़ा, विद्या बालन, सोनाक्षी सिन्हा समेत तमाम ऐक्ट्रेसेज को ऐसी एज शेमिंग और बॉडी शेमिंग से अक्सर गुजरना पड़ता है। सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीरों पर ट्रोल्स छूटते ही ओल्ड लेडी, बूढ़ी लग रही हो, बूढ़ी आंटी जैसे नीचा दिखाने वाले कॉमेंट्स की बाढ़ ला देते हैं। जैसा कि हाल ही में एक बार फिर हुआ। बीते बुधवार को फिल्म निर्माता-निर्देशक करण जौहर की चकाचौंध भरी 50वीं बर्थडे पार्टी में हॉट और स्टाइलिश अंदाज में पहुंची अमृता अरोड़ा ने बहन मलाइका और बेस्ट फ्रेंड करीना के साथ एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की, जिस पर एक यूजर ने मजाक बनाते हुए लिखा- ‘3 बुड्ढी।’ आम तौर पर ये सितारे ट्रोल्स और उनकी बकवास को नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन इस बार अमृता ने इस ट्रोल को आड़े हाथों लेते हुए जमकर क्लास लगाई।