Sports Politics Technology Health Viral video Finances Bollywood
---Advertisement---

IAS Success Story: लाखों की जॉब को छोड़कर शुरू की यूपीएससी की तैयारी ऑल इंडिया में आया #3 रैंक, ख़ुशी से झूम उठा परिवार

By Abhishek

Updated on:

---Advertisement---

दोस्तों यूपीएससी की परीक्षा भारत की सर्वश्रेष्ठ परीक्षा में से एक परीक्षा है और इस परीक्षा को पास करने के लिए अभ्यार्थी बहुत सारे टिप्स अपनाते है अभ्यार्थी ऐसा सोचते है की वो ऐसा कौन सा फ़ॉर्मूला लगाये की वो आसानी से यूपीएससी की परीक्षा पास कर जाए लेकिन दोस्तों यह परीक्षा पास करना उतना आसान नहीं है.

आज के इस खबर में हम एक आईएएस अधिकारी के बारे में चर्चा करने वाले है जिनका नाम अंकिता जैन(Ankita Jain) है जो मूल रूप से देश की राजधानी दिल्ली की रहने वाली है. और अंकिता का मानना है की यूपीएससी पास करने के लिए एनसीआरटी का किताब ही काफी है.

अगर अभ्यार्थी चाहे तो अपना मोबाइल का इस्तेमाल भी कर सकते है. लेकिन दोस्तों ये सफ़र अंकिता(Ankita Jain) के लिए भी उतना आसान नहीं था. क्यूंकि अंकिता जैन ने एक दो बार नहीं बल्कि पुरे चार बार यूपीएससी की परीक्षा दी है चलिए जानते है उनके बारे में….

अंकिता जैन(Ankita Jain) साल 2017 बैच की आईएएस अधिकारी है और उन्होंने अपना ग्रेजुएशन तक की पढाई दिल्ली के टेकनिकल कॉलेज से पूरा किया. उसके बाद एक अच्छी खासी प्राइवेट जॉब करने लगीऔर उसके कुछ समय बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला लिया.

भले ही पहले बार में वो असफल हो गई लेकिन हार नहीं मानी वो दूसरी बार में वो पास तो कर गई लेकिन अच्छी रैंक नहीं मिला इसीलिए उन्होंने तीसरी बार परीक्षा देने का फैसला लिया. और दोस्तों तीसरी बार में जब असफल हुई तो उसके बाद भी मनोबल नहीं गिरा शायद किस्मत को कुछ और ही मंजूर था चौथी बार में अंकिता जैन(Ankita Jain) ने पुरे भारत में तीसरा स्थान लाकर टॉप की ये उनके माता-पिता के लिए बहुत गौरव का पल था.

---Advertisement---