नई दिल्ली, 30 अगस्त। उद्योगपति गौतम अडानी की संपत्ति में लगातार इजाफा हो रहा है। अब वह दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर के ताजा आंकड़ों के अनुसार गौतम अडानी की कुल संपत्ति अब 137 बिलियन डॉलर हो गई है। एलन मस्क और जेफ बेजोस के बाद गौतम अडानी दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। टेस्ला चीफ एलन मस्क की कुल संपत्ति 251 बिलियन डॉलर है जबकि अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 153 बिलियन डॉलर है।

गौतम अडानी ने एलवीएमएच मोएट हेनेसी लुईस विट्टन को पीछे छोड़ दिया है। ऐसा पहली बार है जब किसी एशियन ने दुनिया के तीन सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में जगह बनाई है। गौतम अडानी के अलावा भारतीय उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी, चीनी उद्योगपति जैक मा भी इस लिस्ट में शामिल हैं। गौर करने वाली बात है कि गौतम अडानी अडानी ग्रुप के को फाउंडर हैं, जोकि देश की सबसे बड़ी पोर्ट ऑपरेटर कंपनी है।

गौतम अडानी देश की सबसे बड़ी कोयला ट्रेड करने वाली कंपनी के मालिक हैं। पिछले साल 31 मार्च 2021 को गौतम अडानी की कुल संपत्ति 5.3 बिलियन डॉलर है। पिछले हफ्ते एनडीटीवी के शेयर खरीदने को लेकर अडानी की कंपनी चर्चा में आई थी। अडानी की कंपनी ने एनडीटीवी के 29 फीसदी शेयर को खरीदा। हालांकि एनडीटीवी की ओर से कहा गया है कि यह डील सेबी के नियमों के अनुसार है, लेकिन एनडीटीवी ने इससे इनकार किया है।

एनडीटीवी की ओर से कहा गया है कि हमसे इस बारे में कोई चर्चा नहीं की गई और ना ही हमे इसकी कोई जानकारी नहीं दी। हाल ही में फिच ग्रुप की यूनिट क्रेडिट साइट्स ने कहा था कि अडानी ग्रुप बहुत ज्यादा लाभ कमा रही है और यह कर्ज के जाल में फंस सकती है। गौतम अडानी की अडानी ग्रुप की 7 कंपनियां मार्केट में लिस्टेड हैं। जिसमे मुख्य रूप से ऊर्जा, बंदरगाह, रसद, खनन, संसाधन, गैस, रक्षा और एयरोस्पेस व हवाई अड्डा है।

Advertisements