चर्चित सीरियल की हीरोइन ने खुद से कर ली शादी, कहा – ‘मैं देवी हूं’, आत्मसंतुष्टि के लिए खुद…

कनिष्का सोनी. टीवी एक्ट्रेस हैं. एक समय पर खूब चर्चित रहे ‘दिया और बाती हम’ और ‘पवित्र रिश्ता’ जैसे शोज़ में नज़र आ चुकी हैं. अब उन्होंने खुद से शादी कर ली है. कुछ वक्त पहले गुजरात की रहने वाली क्षमा बिंदु ने भी इसी तरह की शादी की थी. इस कॉन्सेप्ट को सोलोगैमी कहा जाता है, माने ऐसी शादी जिसमें एक ही व्यक्ति हो. एक्ट्रेस कनिष्का सोनी ने इंस्टाग्राम पर अपनी शादी की जानकारी दी.

कनिष्का ने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें वो मंगलसूत्र पहने और सिंदूर लगाए नज़र आ रही हैं. साथ में कनिष्का ने लिखा,”मैंने खुद से शादी कर ली है क्योंकि मैं अपने दम पर अपने सपने पूरे करती हूं. मैं अपने आप से बहुत प्यार करती हूं. सभी सवाल जो मुझसे पूछे जा रहे हैं उसका जवाब यही है कि मुझे कभी किसी आदमी की ज़रूरत नहीं है. मैं अपने गिटार के साथ अकेले और एकांत में खुश हूं”

Advertisements

कनिष्का सोनी सालों तक टीवी सीरियल इंडस्ट्री का हिस्सा रहीं. 2007 में रियलिटी शो ‘बाथरूम सिंगर’ में पार्ट लेकर उन्होंने करियर की शुरूआत की. उन्होंने ‘दिया और बाती हम’में दाई सा की बहू का रोल निभाया जो बहुत पॉपुलर हुआ. इसके अलावा ‘पवित्र रिश्ता’, ‘बालवीर’, ‘दो दिल एक जान’ और ‘कुल्फी कुमार बाजेवाला’ में भी उन्होंने काम किया है. कुछ समय पहले कनिष्का ने टीवी इंडस्ट्री को छोड़ा था. इसकी वजह बताते हुए कनिष्का ने कहा था कि अब वो हॉलीवुड में काम करने की तैयारी में जुटी हैं.

इस साल जून में वडोदरा की रहने वाली क्षमा बिंदु ने खुद से शादी की थी. क्षमा एक प्राइवेट कंपनी में सीनियर रिक्रूटमेंट ऑफिसर हैं. शादी की अनाउंसमेंट के बाद क्षमा को धमकियां भी मिली थीं. इस शादी को कई लोगों ने हिंदू धर्म का अपमान भी बताया था. इसके चलते क्षमा ने तय तारीख से पहले शादी कर ली थी. क्षमा ने कहा था,“मैं कभी शादी नहीं करना चाहती थी, लेकिन दुल्हन बनना चाहती थी. तो मैंने खुद से शादी करने का फैसला कर लिया. खुद से शादी करने का मतलब है कि आप खुद के प्रति कमिटेड हैं और खुद से प्यार करते हैं. ये एक तरीका है खुद को एक्सेप्ट करने का. लोग उनसे शादी करते हैं जिनसे वो प्यार करते हैं और इसीलिए मैं ये शादी कर रही हूं.”

Advertisements

सोलोगैमी का कॉन्सेप्ट भारत में नया है. हालांकि, विदेशों में लोग इस तरह की शादियां करते रहे हैं. फिलहाल भारत में शादी से जुड़े किसी भी कानून में इस तरह की शादी मान्य नहीं है. यानी खुद से शादी के बाद कानूनी तौर पर व्यक्ति के जीवन में कोई परिवर्तन नहीं आता है.

Advertisements
Advertisements