वर्ल्ड कप में साधाराण प्रदर्शन और बढ़ती उम्र के बावजूद पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो की मांग नहीं घटी है। मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब से बाहर किए जाने के बाद अब रोनाल्डो पहली बार यूरोप से बाहर निकलकर सऊदी अरब के फुटबॉल क्लब अल नासर से जुड़ गए हैं। इसे मध्य पूर्व के फुटबॉल के लिए बड़ी घटना माना जा रहा है। अल नासर ने पांच बार के बैलन डी ओर विजेता रोनाल्डो की तस्वीर सोशल मीडिया पर जारी की है जिसमें वह टीम की जर्सी पकड़े हुए हैं।

रोनाल्डो ने इस क्लब के साथ जून 2025 तक करार किया है। क्लब ने कहा, ‘इस करार से न सिर्फ क्लब को अच्छी सफलताएं हासिल करने की प्रेरणा मिलेगी बल्कि इससे हमारी लीग, हमारे देश और भविष्य की पीढ़ियों को भी सर्वश्रेष्ठ करने की प्रेरणा मिलेगी।’

फुटबॉल इतिहास का सबसे बड़ा करार!
इस 37 वर्षीय फुटबॉल स्टार का यह करियर का अंतिम करार हो सकता है जिसके लिए उन्हें मोटी धनराशि मिलेगी। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार पुर्तगाल का यह स्टार इस करार से प्रतिवर्ष 200 मिलियन यूरो (करीब 1775 करोड़ रुपये) की कमाई कर सकता है जिससे वह फुटबॉल के इतिहास में सर्वाधिक भुगतान पाने वाला खिलाड़ी बन जाएगा। रोनाल्डो ने एक बयान में कहा कि वह एक अलग देश में नई फुटबॉल लीग का अनुभव हासिल करने के लिए उत्सुक हैं।

फुटबॉल इतिहास के 5 सबसे बड़े करार

फुटबॉलर क्लब डील
रोनाल्डो अल नासर 1775 करोड़ रुपये
किलियन एम्बाप्पे पीएसजी 1059 करोड़ रुपये
लियोनेल मेसी पीएसजी 918 करोड़ रुपये
रोनाल्डो मैनचेस्टर यूनाइटेड 827 करोड़ रुपये
नेमार पीएसजी 719 करोड़ रुपये

मिला था इससे भी बड़ा ऑफर
रोनाल्डो जब मैनचेस्टर युनाइटेड के साथ थे तब वह प्रति हफ्ते करीब पांच करोड़ रुपये कमा रहे थे। वहीं अब वह हर हफ्ते करीब 34 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई करेंगे। रोनाल्डो को कुछ महीनों पहले सउदी के फुटबॉल क्लब अल हिलाल ने करीब 3000 करोड़ रुपये की डील के साथ जुड़ने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन तब रोनाल्डो ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था और मैनचेस्टर युनाइटेड के साथ ही जुड़े रहने को चुना था।

रोनाल्डो के लिए कतर में खेला गया विश्व कप निराशाजनक रहा था जहां उन्हें नॉकआउट दौर के मैचों में शुरुआती एकादश में शामिल नहीं किया गया था। पुर्तगाल की क्वॉर्टर फाइनल में मोरक्को के हाथों हार के बाद वह रोते हुए मैदान से बाहर निकले थे। रोनाल्डो इससे पहले मैनचेस्टर यूनाइटेड और रियाल मेड्रिड जैसे चोटी के फुटबॉल क्लबों की तरफ से खेलते रहे हैं जिनके साथ उन्होंने चैंपियंस लीग के खिताब भी जीते।

 

Advertisements
Avatar

Nikhil Kumar

With over 2 years of experience in the field of journalism, Nikhil Kumar heads the editorial operations of the Elite News as the Executive News Writer.