इतना खाने पर भी क्यों नहीं बढ़ता कोरियन महिलाओं का वजन

नई दिल्ली,कोरियाई महिलाएं अपने स्लिम-ट्रिम फिगर के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं। अपनी इस पर्सनालिटी को बनाए रखने के लिए ये महिलाएं न केवल बैलेंस्ड डाइट फॉलो करती हैं, बल्कि घर का बना खाना खाती हैं और खूब पैदल चलना पसंद करती हैं।

हम भारतीय लोग जहां सब्जियां खाने से बचते हैं, वहीं कोरियाई महिलाएं सब्जियां खाने पर जोर देती हैं। यदि कभी आप पारंपरिक कोरियाई व्यंजनों का आनंद लें, तो आपको सब्जियों की तमाम वैराइटीज देखने को मिलेगी। कुल मिलाकर कोरियाई लोग सब्जियां बहुत पसंद करते हैं, जो उनके पतले, स्वस्थ और फिट शरीर का राज है। अधिकांश सब्जियां रेशेदार, स्वस्थ और लो कैलेारी से भरपूर होती हैं। साथ ही सब्जियों में मौजूद फाइबर उन्हें लंबे वक्त तक भरा हुआ महसूस कराता है।

कोरियाई में सी- फूड यानी समुद्री भोजन मुख्य खाद्य पदार्थों में से एक है। फैटी फिश के अलावा यहां की महिलाएं सी वीड का सेवन नियमित पकवान से लेकर सूप तक हर चीज में करती हैं।

विटामिन और मिनरल से भरपूर होने के कारण सीवीड में बहुत अच्छी मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन के लिए अच्छा है और लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। इससे बार-बार भूख का अहसास नहीं होता और वजन भी बढऩे से रूक जाता है।

Advertisements