सवाल: भारत का वह कौन सा अनोखा रेलवे स्टेशन जो आधा एक राज्य में और आधा दूसरे राज्य में है?

सवाल: भारत का वह कौन सा अनोखा रेलवे स्टेशन जो आधा एक राज्य में और आधा दूसरे राज्य में है?

रोचक जानकारियों के बारे में जानकार हमें हैरानी होती है. सामान्य जानकारी एक ऐसा विषय है, जिसका कोई अंत नहीं दिखता है. प्रतियोगी परीक्षा हो या फिर किसी के साथ आम बातचीत, ये जानकारियां आपके व्यक्तित्व को भी बढ़ाने का काम करती हैं. कुछ सामान्य जानकारी हम यहां आपके लिए लेकर आए हैं.

सवाल: गाँव में छोटे कस्बे और बाद में शहर तक लोगों के जाने को क्या कहते हैं?जवाब: चरणवार प्रवास.सवाल: भारत में पहली बार मेट्रो रेल सेवा किस शहर में शुरू हुई?जवाब: कोलकाता.सवाल: भारत की पहली महिला मुख्यमंत्री कौन थीं?जवाब: श्रीमती सुचेता कृपलानी.

सवाल: ‘मुर्राह’ किस जानवर की एक नस्ल है?जवाब: भैंस.सवाल: भारतीय मरुस्थल का नाम क्या है?जवाब: थार.सवाल: भारत ने किस खेल में ओलंपिक खेलों में 8 बार स्वर्ण पदक जीता है?जवाब: हाकी.

सवाल: ओलंपिक ध्वज में कितने गोले हैं?जवाब: पांच.सवाल: भारत का एक ऐसा अनोखा रेलवे स्टेशन जो आधा एक राज्य में और आधा दूसरे राज्य में है?

जवाब: नवापुर रेलवे स्टेशन. यह आधा गुजरात में है और आधा महाराष्ट्र में. इस रेलवे स्टेशन पर एक कुर्सी भी रखी है, जिसका एक हिस्सा गुजरात में है और दूसरा महाराष्ट्र में.

यह रेलवे स्टेशन गुजरात और महाराष्ट्र के बॉर्डर पर है. इस वजह से इसका एक हिस्सा नवापुर में है और एक हिस्सा महाराष्ट्र में है.दरअसल, गुजरात और महाराष्ट्र के बंटवारे से पहले ही ये स्टेशन बन चुका था. बंटवारे के बाद भी इस स्टेशन में कोई बदलाव नहीं किया गया. नतीजतन अब ये दोनों राज्यों में आता है.

सवालः आखिर चाय पीने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए?जवाबः चाय पीने के बाद पानी इसलिए नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे दांतों में पायरिया रोग की आशंका बढ़ जाती है. और इसके साथ ही पाचन क्रिया खऱाब हो जाती है.