जाने हिजाब विवाद पर ‘दंगल’ फेम जायरा वसीम की राय?

जाने हिजाब विवाद पर ‘दंगल’ फेम जायरा वसीम की  राय?

हिजाब विवाद पर जावेद अख्तर, शबाना आजमी, कंगना रनौत समेत कई बॉलीवुड हस्तियां अपना रुख जाहिर कर चुकी हैं. अब ‘दंगल’ और ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ फेम अभिनेत्री जायरा वसीम ने भी इस मुद्दे पर अपनी राय रखी है.

उनका कहना है कि इस्लाम में हिजाब पहनना पसंदगी का मामला नहीं बल्कि ज़िम्मेदारी है. जो महिला हिजाब पहनती है वह उस अल्लाह की ओर से सौंपी गई ज़िम्मेदारी को पूरा करती है, जिससे वह प्यार करती है और जिसे उसने ख़ुद को समर्पित कर दिया है.

कर्नाटक के उडुपी जिले के एक कॉलेज में हिजाब पहन कर आने वाली छात्राओं के ख़िलाफ़ भगवा शॉल पहन कर आए छात्रों के विरोध के बाद यह मामला पूरे देश में चर्चित हो गया है. हिजाब के समर्थन और विरोध में राजनीतिक दलों से लेकर बॉलीवुड के स्टार भी कूद पड़े हैं.

कर्नाटक हाई कोर्ट में फिलहाल इस मामले की सुनवाई हो रही है. सुनवाई पूरी होने तक महिलाओं को हिजाब पहन कर कॉलेज आने से रोक दिया गया है.

वसीम ने अपने फ़ेसबुक पोस्ट में लिखा है कि एक औरत होने के नाते वह पूरी विनम्रता और कृतज्ञता के साथ हिजाब पहनती हैं. उनकी उस पूरी व्यवस्था से नाराज़गी और विरोध है, जहां महिलाओं को सिर्फ़ अपनी धार्मिक प्रतिबद्धताओं को पूरा करने की वजह से प्रताड़ित किया जा रहा है.

सशक्तिकरण के नाम पर महिलाओं के साथ हो रहा बुरा’

वसीम लिखती हैं, ”इस वजह से उनके पास एक ख़ास विकल्प को अपनाने के सिवा कोई रास्ता नहीं बचता है और यह आपके एजेंडे के मुफ़ीद बैठता है. जब वो आपके एजेंडे में कैद हो जाती हैं तो आप उनकी आलोचना करते हैं.”

वह लिखती हैं, “अब उन्हें दूसरा विकल्प अपनाने के लिए प्रेरित करने के अलावा और कोई रास्ता नहीं बचता. इन सबसे ऊपर यह दिखावा करना कि यह सब सशक्तिकरण के नाम पर किया जाना और भी बुरा है. यह बड़े दुख की बात है.”