जानिए, RRB-NTPC को लेकर विवादों में घिरा गोरखपुर का लड़का कैसे बना पटना का खान सर

RRB-NTPC के CBT-1 के परिणाम और ग्रुप डी परीक्षा दो टायर में होने के कारण छात्र उग्र प्रदर्शन कर रहे हैं। बुधवार शाम छात्रों को भड़काने के आरोप में पटना वाले खान सर पर प्राथमिकी दर्ज हो गई। रिजल्ट के विश्लेषण का उनका एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में वह अभ्यर्थियों को अपने हक के लिए लड़ने और आंदोलन के तौर-तरीके समझा रहे हैं। वीडियो को उकसाने वाला मानकर उन पर मामला दर्ज हुआ है। साथ ही पुलिस ने बताया कि पकड़े गए अभ्यर्थियों ने भी उनका नाम लिया था। आइए जानते हैं उत्तर प्रदेश के गोरखपुर का लड़का कैसे पटना वाले खान सर बन गए..

ठेठ बिहारी अंदाज में पढ़ाना छात्रों को भाता है
पटना वाले खान सर YouTube की दुनिया के फेमस टीचर्स में से एक हैं। Khan GS Research Centre के नाम से उनका चैनल 25 अप्रैल 2019 को शुरू हुआ था। आज इस चैनल के 1.45 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं। महज 3 साल में इस चैनल के वीडियोज 1,34,54,09,197 बार देखे जा चुके हैं। गूगल प्ले और एपल स्टोर पर उनका ऑफिशियल ऐप्लिकेशन KHAN SIR OFFICIAL एंड्रॉएड यूजर्स के लिए है। Khan GS Research Centre के नाम से ही पटना में उनका कोचिंग संस्थान भी है।

Advertisements

नाम को लेकर हुआ था काफी विवाद
उनके नाम को लेकर पिछले साल काफी विवाद हुआ था। यह अभी तक पहेली बनी हुई है। कुछ लोग पिछले साल यह दावा कर रहे थे कि उनका असली नाम अमित सिंह है। वहीं, उनके करीबी उनका नाम फैसल खान बताते हैं, लेकिन जब विवाद बढ़ा तो खान सर ने बताया था कि एक कोचिंग संस्थान ने उन्हें पढ़ाने के लिए बुलाया। कोचिंग वाले ने कहा कि छात्रों को अपना न नाम बताना है और न ही नंबर देना है। इसके बाद कुछ छात्रों ने उन्हें खान सर बुलाना शुरू कर दिया।

वहीं, कुछ लोग अमित सिंह कहकर बुलाने लगे। हालांकि उन्होंने अपना पूरा नाम कभी नहीं बताया। यह कह दिया कि जब टाइम आएगा तो सबको पता चल ही जाएगा। वे पटना वाले खान सर के नाम से ही मशहूर हैं।

Advertisements

पिता और भाई की तरह NDA में जाना चाहते थे खान सर
खान सर का जन्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में 1993 में हुआ था। वहीं, उन्होंने देवरिया जिले के भाटपाररानी कस्बे के परमार मिशन स्कूल से स्कूली पढ़ाई की। उनके पिता भारतीय सेना में अधिकारी रहे हैं। हालांकि अब वे रिटायर्ड हो चुके हैं। वहीं, उनके बड़े भाई भी सेना में कमांडो हैं। एक वीडियो में खान सर ने बताया था कि वह NDA में जाना चाहते थे। एग्जाम उन्होंने क्लीयर भी कर लिया, लेकिन मेडिकल परीक्षा पास नहीं कर पाए थे।

Advertisements