IPL 2022: बदला आईपीएल का फॉर्मेट, 2 ग्रुप में 10 टीमें; जानिए क्या है टीमों को बांटने का आधार, किस ग्रुप में है कौन टीम

IPL 2022: बदला आईपीएल का फॉर्मेट, 2 ग्रुप में 10 टीमें; जानिए क्या है टीमों को बांटने का आधार, किस ग्रुप में है कौन टीम

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 बदले फॉर्मेट में खेला जाएगा। इस बार 10 टीमों को 5-5 के दो ग्रुप में बांटा गया है। हालांकि, इसके बावजूद हर टीम पहले की तरह 14-14 मैच ही खेलेगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार यानी 25 फरवरी 2022 को बताया कि कौन सी टीम किस ग्रुप में है।

पिछले साल तक आईपीएल में आठ टीमें हिस्सा लेती थीं। तब हर टीम को राउंड रॉबिन लीग में एक दूसरे से दो-दो मैच खेलने होते थे। आईपीएल के लिए हालांकि ग्रुप वाला फॉर्मेट नया नहीं है। एक दशक पहले जब पुणे वारियर्स और कोच्चि टस्कर्स केरल जब आईपीएल का हिस्सा बने थे, तब भी इसे अपनाया गया था। टीम को आईपीएल में उनके प्रदर्शन के आधार पर ग्रुप में बांटा गया है, जिसमें उनके कुल खिताब और फाइनल्स में प्रवेश को आधार बनाया गया है।

मुंबई इंडियंस (MI), कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR), राजस्थान रॉयल्स (RR), दिल्ली कैपिटल्स (DC) और लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) को ग्रुप ए, जबकि चेन्नई सुपर किंग्स (CSK), सनराइजर्स हैदराबाद (SRH), रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB), पंजाब किंग्स (PBKS) और गुजरात टाइटन्स (GT) को ग्रुप बी में रखा गया है। आईपीएल 2022 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 20, ब्रेबोर्न स्टेडियम में 15, डीवाई पाटिल स्टेडियम में 20 और पुणे के एमसीए इंटरनेशनल स्टेडियम में 15 मुकाबले खेले जाएंगे।

मुंबई ने पांच खिताब जीते हैं तो उसे ग्रुप ए में रखा गया है, जबकि ग्रुप बी की पहली टीम चेन्नई सुपरकिंग्स होगी। चेन्नई सुपरकिंग्स ने ने चार खिताब जीते हैं। कोलकाता नाइटराइडर्स तीसरे नंबर की टीम होगी। उसने दो खिताब हासिल किए हैं। उसे भी ग्रुप ए में रखा गया है, जबकि सनराइजर्स हैदराबाद ने एक खिताब जीता है और उसे टीम नंबर चार के रूप में ग्रुप बी में शामिल किया गया है।

राजस्थान रॉयल्स पांच नंबर की टीम है। उसे भी ग्रुप ए में रखा गया है। राजस्थान रॉयल्स ने अब तक एक बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की है। ग्रुप बी में उसके विपरीत टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर है जो तीन बार फाइनल खेल चुकी है।

दिल्ली कैपिटल्स एक बार फाइनल में पहुंचने के कारण सातवें नंबर की टीम होगी। उसे ग्रुप ए में रखा गया है, जबकि टीम आठ पंजाब किंग्स है जो एक बार फाइनल में पहुंची है। उसे ग्रुप बी में रखा गया है। नई टीमों में लखनऊ सुपरजॉयंट्स को नौवीं टीम के रूप में ग्रुप ए रखा गया है, जबकि गुजरात टाइटंस 10वीं टीम के रूप में ग्रुप बी का हिस्सा है।

आईपीएल 2022 के मैचों के प्रारूप इस तरह से हैं कि हर टीम अपने ग्रुप में हर टीम से 2-2 मैच खेलेगी। इस तरह एक टीम के कुल मिलाकर आठ मैच होंगे। बाकी बचे छह मैच वह दूसरे ग्रुप की टीम से खेलेगी। इनमें से वह अपने सामने वाली टीम से दो मैच खेलेगी।

Advertisements