techparimal news
+

मुंबई, 17 दिसंबर। बॉलीवुड की दुनिया ऐसी जगह हैं जिसकी चकाचौंध हर किसी को आकर्षित करती है। यहां अपनी किस्‍मत अजमाने हजारों लोग आते हैं लेकिन उनमें चंद ही सितारा बनकर सिल्‍वर स्‍क्रीन पर चमचमाता है। इन्‍हीं चमचमाते सितारों में एक्‍टर सुरेश ओबेरॉय का नाम शुमार है। सुरेश ओबेरॉय भी उन्‍हीं चंद कलाकारों में से एक हैं जो दशकों पहले मायानगरी मुंबई हीरो बनने का सपना लेकर आए थे। अपनी दमदार एक्टिंग और युनीक आवाज के दम पर दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुए। 17 दिसंबर 2021 को सुरेश ओबेरॉय अपना 75 वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। आइए जानते हैं सुरेश ओबेरॉय कितनी संपत्ति के मालिक हैं।

बता दें सुरेश का जन्म 17 दिसंबर 1946 को क्वेटा, पाकिस्तान में हुआ था। एक साल बाद, विभाजन के बाद, उनका परिवार भारत आ गया। भारत-पाकिस्तान विभाजन के दौरान क्वेटा, पाकिस्तान से हैदराबाद चला गया था। हाल ही में मीडिया को दिए इंटरव्‍यू में सुरेश ओबेरॉय ने खुलासा किया था कि महज 400 रुपये जेब में लेकर वो मायानगरी मुंबई एक्टिंग की दुनिया में अपना भाग्य अजमाने आए थे

एक्टिंग में दिलचस्पी के चलते वह हजारों सपने लेकर मुंबई आए सुरेश ओबेरॉय ने अपने करियर की शुरुआत एक रेडियो शो से की थी। बाद में उन्होंने मॉडलिंग की और इसके बाद अदाकारी का सपना पूरा करने के लिए उन्‍होंने फिल्मों में अपनी किस्मत आजमाई। सुरेश ओबेरॉय ने 1977 में फिल्म ‘जीवन मुक्त’ से डेब्यू किया था। उन्होंने 1980 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘एक बार फिर’ में मुख्य अभिनेता की भूमिका निभाई।

फिल्मों में कई किरदार निभाने के लिए जाने जाने वाले सुरेश ओबेरॉय को 1987 में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया था। सुरेश ओबेरॉय की अत्‍यधिक चर्चित फिल्‍में सोल्जर, सफारी, गदर एक प्रेम कथा, लज्जा, प्यार तूने क्या किया और कबीर सिंह समेत अन्‍य फिल्‍में हैं।

अपनी एक्टिंग के दम पर ना केवल सुरेश ओबेरॉय ने नाम कमाया बल्कि जमकर कमाई भी की। अब वो करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं। रिपोर्ट के अनुसार सुरेश की कुल संपत्ति 8 मिलियन डॉलर यानी करीब 61 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं। इसके अलावा उनके पास मर्सिडीज और रेंज रोवर जैसी 5 लग्जरी गाड़ियां हैं।

सुरेश ओबेरॉय ने ‘मिर्च मसाला’, ‘ऐतबार’, ‘लावारिस’,’राजा हिंदुस्तानी’, ‘सुरक्षा’, ‘खंजर’ समेत कई हिट फिल्‍में दीं। सुरेश ओबेरॉय को अंतिम बार 2019 में कबीर सिंह और मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी में सर्पोटिव एक्‍टर के तौर पर नजर आए थे। सुरेश ओबेरॉय ने 1974 में यशोधरा से शादी की थी। उनके बेटे विवेक ओबेरॉय जो जाने माने एक्‍टर हैं और उनकी एक बेटी मेघना ओबेरॉय हैं। विवेक ओबेरॉय ने कई हिट फिल्‍में दी हैं वो एक सफल हीरो हैं।

Advertisements