techparimal news
+

फिल्म इंडस्ट्री में काजोल और रानी मुखर्जी ने एक अलग मुकाम बनया. दोनों बहनों ने एक से बढ़ कर एक हिट फिल्में दी औऱ एक समय में इंडस्ट्री पर राज किया. लेकिन दोनों की एक और बहन भी है, जो एक समय में स्टार एक्ट्रेस रह चुकी हैं और अपनी पहली ही फिल्म से वह छा गई थी. वह यादगार फिल्म में सुनील शेट्टी जैसे बड़े स्टार की हीरोइन रह चुकी हैं. फिल्म में उनकी खूबसूरती और मासूमियत का फैंस पर खूब जादू चला था.

यह फिल्म थी 1971 में आई भारत और पाकिस्तान के युद्ध पर बनी फिल्म ‘बॉर्डर’. देशभक्ति पर आधारित इस फिल्म को काफी पसंद किया गया  था. सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, पूजा भट्ट जैसे बड़े स्टारकास्ट से सजी इस फिल्म का निर्देशन जे पी दत्ता ने किया था. तीन नेशनल अवॉर्ड्स जीत चुकी बॉर्डर साल 1997 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी. इस फिल्म के गाने भी सुपरहिट हुए थे.

इस फिल्म का एक गाना था ‘तो चलूं…’ जिसे सुनील शेट्टी और उनकी पत्नी पर फिल्माया गया था. सुनील शेट्टी की पत्नी के रोल में थीं एक्ट्रेस शरबानी मुखर्जी. बॉर्डर शरबानी की पहली फिल्म थी. शरबानी की इतनी बड़ी हिट का हिस्सा रहने के बाद भी फिल्मों से गायब हो गईं. वह आगे फिल्मों में नहीं दिखीं. कम ही लोगों को पता होगा कि शरबानी ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट हैवान फिल्म से डेब्यू किया था.

शरबानी मुखर्जी मशहूर अभिनेत्री रानी मुखर्जी की कजिन हैं.  मुखर्जी परिवार ने कई पीढियों से इंडस्ट्री को कई स्टार्स दिए हैं, ऐसे में शरबानी से बहुत उम्मीदें थी लेकिन ‘बॉर्डर’ के बाद उन्हें ज्यादा फिल्में नहीं मिली. उन्होंने साउथ की फिल्मों का रुख किया. इतना ही नहीं शरबानी को भोजपुरी फिल्मों में भी देखा गया. तब भी वह खुद को स्थापित नहीं कर सकीं.

शरबानी ने पाकिस्तानी सिंगर शाजिया मंजूर के फेमस गाने ‘घर आजा सोनिया’ में एक गूंगी-बहरी लड़की का रोल प्ले किया था. साल 2010 में शरबानी ने ‘सूफी परंजा कथा’ नाम के नॉवेल पर बेस्ड फिल्म में काम किया था. वहीं साउथ में प्रियदर्शन के साथ भी उन्होंने काम किया. फिल्मी पर्दे से दूर शरबानी का लुक काफी बदल गया है.

Advertisements