एशिया कप 2022 का फाइनल मुकाबला पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेला गया। उस मैच में श्रीलंका की टीम पहले बल्लेबाजी करती हुई 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 170 रनों का स्कोर खड़ा किया। उस दौरान श्रीलंका की तरफ से भानुका राजपक्षे ने 45 गेंदों पर 71 रनों की नॉट आउट पारी खेली है, जिसमे उनके बल्ले से 6 चौके और तीन गगनचुंबी छक्के निकले हैं।

171 रनों के जवाब में पाकिस्तान की टीम सिर्फ 147 रन बना पाई। इस वजह से पाक को एशिया कप 2022 के फाइनल में 23 रनों से हार का सामना करना पड़ा है। उस दौरान दोनों टीमों के कई खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है तो चलिए अब हम आपको 15 ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं जो इस मुकाबले में बने हैं।

1. श्रीलंका के बल्लेबाज भानुका राजपक्षे पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच में 45 गेंदों पर 71 रनों की पारी खेली है। इसी के साथ उन्होंने टी-20 में श्रीलंका के लिए सबसे अधिक रन बनाने के मामले में चरिथ असलंका को पीछे छोड़ दिया है। असलंका श्रीलंका के लिए 530 रन बनाए हैं, लेकिन अब राजपक्षे 541 रन बना चुके हैं।

2. भानुका राजपक्षे पहली बार एशिया कप खेलते नजर आए हैं और इस टूर्नामेंट के फाइनल में उन्होंने अर्धशतक लगाया है। इसी के साथ राजपक्षे एशिया कप में पहली बार अर्धशतक लगाया है।

3. कुसल मेंडिस इस मैच में शून्य पर आउट हुए थे। वहीं इससे पिछले मैच में भी वो खाता नहीं खोल पाए थे। इसी के साथ मेंडिस एशिया कप में वो लगातार दो मैचों में 0 पर आउट होने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

4. कुसल मेंडिस पिछले दोनों मैचों के दौरान पाकिस्तान के सामने ही शून्य पर आउट हुए हैं। इसी के साथ मेंडिस एशिया कप में किसी एक टीम के सामने लगातार दो मैचों में बिना खाता खोले आउट होने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

5. हारिस रऊफ इस मैच में तीन विकेट चटकाए हैं। इसी के साथ उन्होंने अपने टी-20 करियर में 50 विकेट पूरा कर लिया है। अब वो पाकिस्तान के लिए टी-20 में 50 विकेट लेने वाले दसवें गेंदबाज बन गए हैं।

6. हारिस रऊफ श्रीलंका के खिलाफ इस मैच में तीन विकेट लेते ही टी-20 में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में शाहीन अफरीदी को पीछे छोड़ दिया है। अफरीदी टी-20 में 47 विकेट झटके हैं, लेकिन अब रऊफ के नाम अब 50 विकेट हो गया है।

7. इस मैच में हारिस रऊफ तीन विकेट चटकाया है। इसी के साथ एशिया कप 2022 में वो सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में मुजीब उर रहमान को पीछे छोड़ दिया है। मुजीब इस एशिया कप में 7 विकेट लिया है, लेकिन हारिस के नाम 8 विकेट हो गए हैं।

8. बाबर आजम इस मैच में सिर्फ 5 रन बनाए हैं। इसी के साथ एशिया कप 2022 में वो एक भी अर्धशतक लगाने में सफल नहीं हुए हैं। पहली बार एशिया कप में बाबर के बल्ले से अर्धशतक नहीं निकला है।

9. बबार आजम के लिए एशिया कप 2022 बहुत ज्यादा ख़राब रहा है। बाबर इस साल एशिया कप के ऐसे ओपनर बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने कुल 70 से कम रन बनाया है।

10. मोहम्मद रिजवान इस मैच में 55 रन बनाए हैं। इसी के साथ एशिया कप 2022 में रिजवान सबसे अधिक रन बनाने के मामले में विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है। कोहली इस साल एशिया कप में 276 रन बनाए हैं। वहीं अब रिजवान के नाम 281 रन हो गए हैं।

11. वानिंदु हसरंगा इस मैच में तीन विकेट हासिल किया है। पाक के विरुद्ध हसरंगा 5 मैच खेले हैं, जिसमे से अंतिम चार मैच में उन्होंने 4 बार तीन-तीन विकेट अर्जित किया है। वहीं एक बार दो विकेट हासिल किया था।

12. आसिफ और वानिंदु हसरंगा टी-20 में 5 बार एक-दूसरे विरुद्ध खेले हैं। उस दौरान आसिफ 11 गेंदों में सिर्फ 6 रन बनाए हैं तथा 4 बार आउट होना पड़ा है। इससे साफ़ नजर आ रहा है कि हसरंगा के सामने आसिफ का बल्ला नहीं चलता है।

13. पिछले दोनों मैचों में श्रीलंका ने पाकिस्तान को बुरी तरह हराया है। इसी के साथ टी-20 क्रिकेट 2022 में पहली बार पाकिस्तान को श्रीलंका के सामने लगातार दो मैचों के दौरान हार का सामना करना पड़ा है।

14. वानिंदु हसरंगा इस मैच के 17वें ओवर में तीन विकेट चटकाया है। इसी के साथ उन्होंने पाकिस्तान के सामने टी-20 क्रिकेट में पहली बार एक ओवर में दो से अधिक विकेट अर्जित किया है।

15. वानिंदु हसरंगा इस मैच में तीन विकेट लेते ही एशिया कप 2022 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। क्योंकि उन्होंने 9 विकेट हासिल किया है। इस मामले में 11 विकेट के साथ पहले नंबर पर भुवनेश्वर कुमार मौजूद है।

Advertisements