Mulayam Singh Yadav से लेकर Mayawati तक, पॉलिटिक्स नहीं था यूपी के इन नेताओं का पहला प्यार

यूपी में कई दिग्गज राजनेता ऐसे हैं जो पहले किसी और फील्ड में जाने की चाहत रखते थे. समय बदला, परिस्थितियां बदलीं और ये लोग आ गए राजनीति में. इनमें मुलायम सिंह यादव से रीता बहुगुणा जोशी जैसे नेताओं का नाम भी शामिल है।

मुलायम सिंह यादव का पहला प्यार पहलवानी था. उनके पिता भी उन्हें पहलवान बनाना चाहते थे. मुलायम ने खूब पहलवानी की भी. बाद में वह राजनीति में आ गए.

बसपा सुप्रीमो मायावती पढ़-लिख कर आईएएस अफसर बनना चाहती थीं. वह दिल्ली में रहकर तैयारी भी करती थीं. पढ़ाई के दौरान वह कांशीराम से मिलीं जिसके बाद उन्होंने राजनीति का रुख कर लिया.

रवि किशन गोरखपुर से बीजेपी के लोकसभा सांसद हैं. राजनीति उनका भी पहला प्यार नहीं थी. रवि किशन का पहला प्यार एक्टिंग रहा है. वह चर्चित अभिनेता भी हैं.

प्रयागराज से बीजेपी की लोकसभा सांसद रीता बहुगुणा जोशी का पहला प्यार टीचिंग था. वह इलाहाबाद विश्वविद्यालय में पढ़ाती भी थीं. लेकिन परिवार के दूसरे सदस्यों की तरह वह भी नेता बन गईं.

अनुप्रिया पटेल शुरू से कॉरपोरेट जगत में जाना चाहती थीं. उन्होंने एमबीए भी किया था. लेकिन पिता सोनेलाल पटेल के निधन के बाद वह राजनीति में आ गईं.

Advertisements