UP में आज अंतिम चरण का चुनाव : पूर्वांचल की लड़ाई में कौन किस पर भारी?

UP में आज अंतिम चरण का चुनाव : पूर्वांचल की लड़ाई में कौन किस पर भारी?

उत्तर प्रदेश में छह चरण के मतदान हो चुके हैं. सोमवार को सातवां और आखिरी चरण का मतदान भी पूरा हो जाएगा और इसके साथ ये एक महीने तक चलने वाला चुनावी संग्राम भी समाप्त हो जाएगा. अब देखना ये है कि आखिरी चरण में पूर्वांचल की लड़ाई में कौन किस पर भारी पड़ेगा?

पूर्वांचल में 17 जिले आते हैं. पूर्वांचल (UP Opinion Poll 2022 Zee News) में कुल 102 विधानसभा सीटें हैं. यहां बीजेपी 39 प्रतिशत वोट हासिल कर सकती है. समाजवादी पार्टी 36 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. कांग्रेस 8 प्रतिशत और बसपा 11 प्रतिशत वोट पा सकती है.

पूर्वांचल में BSP के वोट में सेंध लगता दिख रहा है और यह समाजवादी पार्टी तथा भारतीय जनता पार्टी की तरफ जाता दिख रहा है. 2017 में बीजेपी को 35 फीसदी, सपा को 22, कांग्रेस को 5 फीसदी वोट प्रतिशत हासिल हुए थे

पूर्वांचल में ओपिनियन पोल (UP Opinion Poll 2022) के मुताबिक – बीजेपी को यहां 53-59 सीट्स मिल सकती हैं. 39-45 सीटें समाजवादी पार्टी को मिल सकती हैं. कांग्रेस को एक से पांच सीटें मिल सकती हैं. बसपा को दो से 5 सीटें मिल सकती हैं. ओपिनियन पोल के मुताबिक पूर्वांचल में बीजेपी को नुकसान, सपा को फायदा होता दिख रहा है.