IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच आज यानि 6 सितंबर की रात को एशिया कप 2022के सुपर-4 स्टेज का मुकाबला खेला गया। भारतीय टीम के लिए अपने कारवां को फाइनल तक पहुंचाने एक लिए इस मैच में जीत हासिल करना बेहद जरूरी था। दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मुकाबले की शुरुआत से पहले श्रीलंकाई कप्तान दसुन शनाका ने टॉस अपने नाम करते हुए टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था।

जहां रोहित शर्मा के अलावा कोई भी खिलाड़ी बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब नहीं हो पाया। जिसके चलते टीम इंडिया 173 रन ही बना पाई, वहीं 174 रनों के लक्ष्य को बौना बनाते हुए श्रीलंका ने 6 विकेट शेष रहते IND vs SL मैच जीत लिया।

रोहित शर्मा की तूफ़ानी फिफ्टी के बूते भारत ने 173 रन बनाए

टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करने के लिए आई भारतीय क्रिकेट टीम की शुरुआत बद से बत्तर हुई। सलामी बल्लेबाज केएल राहुल दूसरे ही ओवर में ही सिर्फ 6 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए। वहीं शानदार फॉर्म में चल रहे विराट कोहली भी 4 गेंदों का सामना करते हुए बिना खाता खोले पवेलियन की राह नापने को मजबूर हो गए। लेकिन इस मुश्किल परिस्थति में कप्तान रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव ने मोर्चा संभालते हुए संयम बरतते हुए पारी को संभाला।

इस दौरान सूर्य एक छोर पर टिक कर सिर्फ विकेट बचाने का प्रयास कर रहे थे। लेकिन रोहित शर्मा ने गेंदबाजों को आड़े हाथों लेते हुए आक्रमक अंदाज में प्रहार जारी रखा। कप्तान ने 41 गेंदों में 72 रन बनाए, यादव के साथ रोहित ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 97 रनों की साझेदारी की। जिसने भारतीय मिडल ऑर्डर के लिए स्टेज सेट कर दिया। लेकिन ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या और दीपक हुड्डा कुछ खास कमाल नहीं कर पाए। जिसके चलते टीम इंडिया सिर्फ 173 रन बनाने में ही कामयाब हो पाई।

पाथुम निसांका और कुसल मेंडिस ने श्रीलंका को दिलाई ताबड़तोड़ शुरुआत

IND vs SL मैच में 174 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने पावरप्ले का इस्तेमाल करते हुए भारतीय गेंदबाजों की खूब धुलाई की। महज 6 ओवर के भीतर ही श्रीलंका का स्कोर बिना किसी नुकसान के 57 रन तक पहुंच चुका था। कोई भी गेंदबाज पाथुम और मेंडिस को रोकने में कामयाब नहीं हो पा रहा था। अलाम ये रहा कि पहले विकेट के लिए लंकाई बल्लेबाजों ने 97 रन की साझेदारी कर डाली। इस मौके पर किसी भी तरीके से भारतीय टीम मैच में वापसी करती हुई नजर नहीं आ रही थी। लेकिन फिर युजवेन्द्र चहल ने 12वें ओवर में आकर निसांका को चलता कर दिया। जिसके बाद भारतीय टीम की जान में जान आई।

IND vs SL: युजवेन्द्र चहल ने टीम इंडिया की कराई वापसी, लेकिन नहीं दिला पाए जीत

नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने के लिए आए चरित असालंका भी बिना खाता खोले युजवेन्द्र चहल का शिकार हो गए थे। फिर महज 13 रनों के भीतर रविचंद्रन अश्विन ने भी वापसी करवाते हुए दनुष्का गुनातीलका को चलता कर दिया। लगातार विकेटों के पतन के बीच श्रीलंकाई टीम बैकफुट पर आती जा रही थी। ऐसे में एक बार फिर चहल ने अटैक में आते ही कुसल मेंडिस को चलता कर टीम इंडिया की उम्मीदों को बढ़ा दिया था। लेकिन अंत में भानुका राजपक्षे और कप्तान दासुन शनाका क्रीज पर टिक गए। उन्होंने संयम से बल्लेबाजी करते हुए मैच को अंतिम ओवर तक ले गए। जहां 20वें ओवर में श्रीलंका ने 7 रन बनाकर जीत अपने नाम की।

Advertisements