IAS INTERVIEW : वो कौन सी चीज है जो औरत दिखाती है और मर्द छुपाता है?लड़की ने दिया दंग कर देने वाला जबाब

हमारे देश में कई तरह की परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है जिसमे देश के कई होनहार युवा भाग लेते है और अपने ज्ञान के भंडार से उस परीक्षा को पास कर आगे बढ़ते हैं।और उन्ही परीक्षाओं में एक सिविल सर्विस की परीक्षा भी आयोजित की जाती है जिसमे कई युवा अपनी किस्मत आजमाते हैं। और इस परीक्षा को पास करने के लिए जी जान लगा देते हैं। क्योकि इस परीक्षा को पास करना इतना आसान नहीं होता जितना कोई और परीक्षा को पास करना होता हैं

वैसे तो हर कोई सी परीक्षा हर किसी के लिए कठिन होती है लेकिन आईएएस की परीक्षा ऐसी है जो हर किसी के लिए बहुत ही कठिन होती हैं। इस परीक्षा में लिखित और इंटरव्यू दोनों आयोजित होते है।जो दोनों पास कर लेता है वह देश का आईएएस ऑफिसर बन जाता हैं। लेकिन नहीं इतना आसान नहीं होता है इसको पास करना। क्योकि इसके इंटरव्यू के सवाल बहुत ही अजीब होते हैं। चलिए देखते है अजीब सवालों को ।

Advertisements

सवाल- अगर आपको पता चले कि आपकी पत्नी का किसी दूसरे शख्स के साथ अफेयर है तो आप क्या करोगे?जवाब- इस सवाल का जवाब देते हुए उम्मीदवार ने कहा कि “सर, मैं एडल्टरी के लिए धारा-497 में प्रावधान के तहत गैर पुरुष के ऊपर पत्नी के साथ संबंध बनाने के आरोप लगाकर केस करूंगा। इस धारा से उस पुरुष के खिलाफ केस किया जा सकता है। साथ ही हमारे रिश्ते फिर से संभल जाए, इसके लिए मैं अपनी पत्नी को समझाने की कोशिश करूंगा।सवाल- वह क्या है जो खाने के बाद लगातार और बढ़ता जाता है?जवाब- इस सवाल का सही जवाब है लालच। अगर किसी इंसान को लालच चढ़ गया तो यह लगातार बढ़ता ही जाएगा।

सवाल- अगर किसी ने गलती से हैंड सैनिटाइजर पी लिया तो क्या होगा?जवाब- अगर कोई इंसान गलती से अल्कोहल वाले हैंड सैनिटाइजर को पी लेता है तो इसकी वजह से शरीर में नर्वस सिस्टम को नुकसान पहुंचने की संभावना रहती है। अगर व्यक्ति पूरी बोतल पी लेता है तो इससे नशा चढ़ सकता है। इसके अतिरिक्त लो ब्लड शुगर, कोमा और दौरे भी बढ़ने की संभावना रहती है।

Advertisements

सवाल- वो कौन सी चीज है जो औरत दिखाती है और मर्द छुपाता है?जवाब- अक्सर इस तरह का सवाल सुनने के बाद दिमाग थोड़ा घूम जाता है परंतु यह सवाल दिखने में जितना कठिन है इसका जवाब भी उतना ही सरल है। इसका सही जवाब है “पर्स”। औरत हमेशा पर्स दिखा कर चलती है लेकिन आदमी पर्स छिपाकर चलता है।सवाल- कौन सी ऐसी चीज है जो लड़कियां बिना पैसे लिए नहीं देती?उत्तर- शादी के दिन दूल्हे के जुते.सवाल – पेट्रोल को हिंदी में क्या कहते हैं?जवाब – शिलातौल कहते हैं।

सवाल : वह कली जो पत्तों में इस तरह छिप जाती है कि दिखाई नहीं पड़ती है?जवाब : छिपकलीसवाल : यदि लड़की अपने कपड़े उतार दे तो क्या होगा?जवाब : लड़की ने जिस तार पर अपने कपड़े सुखाए हैं वो तार कपड़े उतारने के बाद खाली हो जाएगा।

Advertisements

इस तरह के सवाल अक्सर कैंडिडेट के तुरंत जबाबी और सामाजिक जागरूकता को परखने के लिए पूछे जाते है | इसलिए जो भी कोई आईएएस की तैयारी कर रहा होता है उसे ऐसी छोटी छोटी से लेकर बड़ी चीज पर अपनी पैनी नज़र रखनी चाहिए |

Advertisements
Advertisements