कौन हैं विकास पाठक उर्फ ‘हिंदुस्तानी भाऊ’, जिसके एक वीडियो पर छात्रों ने घेर लिया उद्धव की शिक्षा मंत्री का घर?

नई दिल्ली। सोमवार को महाराष्ट्र शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ के घर के पास हुए छात्रों के प्रदर्शन मामले पर अब मुंबई पुलिस ने  विकास पाठक उर्फ ‘हिंदुस्तानी भाऊ’ के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। विकास पाठक पर आरोप है कि उसने अपने एक वीडियो के जरिए छात्रों को भड़काने और सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन करने के लिए उकसाया है।

आरोप ये भी हैं कि हिन्दुस्तानी भाऊ ने न सिर्फ छात्रों के प्रदर्शन को बढ़ाया बल्कि इसके पीछे उसका भी हाथ है। उसी के कहने पर 10वीं और 12वीं कक्षाओं की ऑफलाइन परीक्षाएं रद्द करने की मांग को लेकर छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं। अब उसी वीडियो के आधार पर ‘हिंदुस्तानी भाऊ’ के नाम से फेमस विकास को गिरफ्तार कर लिया गया है। उनके ऊपर आईपीसी की कई धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है साथ ही उनकी गिरफ्तारी की बात भी सामने आ गई है।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, हिंदुस्तानी भाऊ के खिलाफ IPC की कई धाराओं (दंगा सहित), महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम, आपदा प्रबंधन अधिनियम और महाराष्ट्र संपत्ति विरूपण निवारण अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। हिंदुस्तानी भाऊ के साथ ही एक अन्य आरोपित जिसका नाम इकरार खान वखर खान बताया जा रहा है उसे भी पकड़ा गया है। इकरार के ख़िलाफ़ भी आईपीसी की धारा 353, 332,427,109, 114, 143, 145, 146, 149, 188, 269, 270 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

महाराष्ट्र में ऑफलाइन एग्जाम के विरोध में सड़कों पर उतरे 10वीं-12वीं के छात्रों को भड़काने के आरोप में गिरफ्तार किए गए हिंदुस्तानी भाऊ सोशल मीडिया का बड़ा चेहरा हैं। वो कलर्स पर आने वाले बिग बॉस शो के 13वें सीजन में भी नजर आ चुके हैं। हिंदुस्तानी भाऊ अपने ‘पहली फुर्सत में निकल’ वाले डायलॉग को लेकर जगह-जगह मशहूर हैं इसके साथ ही तमाम मुद्दों पर मुखर होकर आवाज उठाने के लिए भाऊ जाने जाते हैं।

Advertisements