चन्नी की चवन्नी-चवन्नी छानने को निकली प्रवर्तन निदेशालय, कई बड़े घोटालों का खुल सकता है राज

चन्नी की चवन्नी-चवन्नी छानने को निकली प्रवर्तन निदेशालय, कई बड़े घोटालों का खुल सकता है राज

अमृतसर,पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Chranjit Singh Channi) के रिश्तेदार भूपेंदर सिंह हनी और भूपेंदर के करीबी संदीप कपूर के घर पर हुई आज की छापेमारी में ईडी (ED) ने कथित तौर पर 6 करोड़ रुपये से ज्यादा की नकदी ज़ब्त की है. सूत्रों के मुताबिक 4 करोड़ रुपये भूपेंदर सिंह हनी के ठिकाने से, जबकि 2 करोड़ रुपये संदीप कपूर के ठिकाने से बरामद किए गए हैं. इसके अलावा ईडी ने छापेमारी के दौरान संपत्ति से जुड़े कागज़ात भी जब्त किए हैं.

आपको बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गैरकानूनी तरीके से रेत का खनन करने में शामिल कम्पनियों और ‘रेत माफिया’ के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के तहत पंजाब में कई स्थानों पर मंगलवार को छापेमारी की. ईडी ने पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के एक रिश्तेदार के घर पर भी छापेमारी की.

ईडी की रेड पर पंजाब के सीएम और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सख्त प्रतक्रिया दी. सीएम चन्नी ने कहा कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के रिश्तेदारों के यहां भी छापेमारी की गई थी और ईडी उसी तरह उन पर, उनके मंत्रियों पर और कांग्रेस पार्टी के सदस्यों पर दबाव बनाने की कोशिश कर रही है. उन्होंने कहा कि वह इसका सामना करने को तैयार हैं और उनका इस मामले से कोई लेना-देना नहीं है.

सूत्रों ने बताया कि एजेंसी ने नवांशहर (शहीद भगत सिंह नगर जिला) पुलिस की 2018 की एक प्राथमिकी का संज्ञान लेने के बाद कार्रवाई शुरू की, जिसमें कुछ कम्पनियों और लोगों के खिलाफ राज्य में अवैध रेत खनन में शामिल होने का आरोप लगाया गया है. इस प्राथमिकी में कई ट्रक चालकों, रेत की निकासी और परिवहन में शामिल अन्य गुर्गों को आरोपी बनाया गया था. गौरतलब है कि पंजाब की 117 सदस्यीय विधानसभा के लिए 20 फरवरी को मतदान होना है.