जानें कौन है अपर्णा यादव, कैसे तय हुई संगीत से लेकर राजनीति तक का सफर

अपर्णा बिष्ट यादव उत्तर प्रदेश में एक सक्रिय राजनेता और सामाजिक कार्यकर्ता हैं। इसके अलावा वह पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की बहू है।

अपर्णा ने अपनी स्कूली शिक्षा लखनऊ के लोरेटो कॉन्वेंट इंटरमीडिएट कॉलेज से ली है। उन्होंने 2007 में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की थी। अपर्णा ने राजनीति विज्ञान, आधुनिक इतिहास और अंग्रेजी में ग्रेजुएशन किया है। अर्पणा बिष्ट यादव ने ब्रिटेन की मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल रिलेशन एंड पॉलिटिक्स में मास्टर डिग्री हासिल की है। अपर्णा ने भातखंडे संगीत विश्वविद्यालय में नौ साल तक शास्त्रीय संगीत में औपचारिक शिक्षा ग्रहण की है। वह ठुमरी की कला में निपुण हैं।

अपर्णा यादव और मुलायम के बेटे प्रतीक यादव की शादी 2011 में हुई थी। अपर्णा यादव ने मैनचेस्टर विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री ली है। वह एक bAware के नाम से एक संगठन भी चलाती हैं। ये संगठन महिलाओं के अधिकारों और सशक्तिकरण के लिए काम करते हैं। अपर्णा और प्रतीक यादव की एक बेटी प्रथमा है। अपर्णा को गाने का शौक है। वो एक लोक ‌गायिका भी हैं। अपर्णा ने सपा के प्रचार के लिए एक गाना भी कंपोज किया था। उन्होंने लखनऊ कैंट से 2017 विधानसभा चुनाव में चुनाव लड़ा। अपर्णा यादव लखनऊ कैंट निर्वाचन क्षेत्र से 33796 वोट से रीता बहुगुणा जोशी ने हरा दिया था।

रोचक तथ्‍य

अपर्णा बिष्ट यादव ने मैनचेस्टर विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री पूरी की। उन्होंने भातखंडे संगीत विश्वविद्यालय में नौ वर्षों तक शास्त्रीय संगीत में औपचारिक शिक्षा ग्रहण की है। वह ठुमरी की कला में विशिष्ट है। 2014 में जब उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान की प्रशंसा की थी तब वे लाइमलाइट में आयी थीं।

राजनीतिक घटनाक्रम

2017 अपर्णा यादव ने 2017 विधानसभा चुनावों में लखनऊ कैंट निर्वाचन क्षेत्र से वह 33796 मतों के अंतर से रीता बहुगुणा जोशी द्वारा पराजित हुईं।

   

  • शुद्ध संपत्ति₹14.81 CRORE
  • सम्पत्ति₹22.97 CRORE
  • उत्तरदायित्व₹8.16 करोड़

जानें कितना इनकम टैक्स रिटर्न भरती हैं

अपर्णा यादव अपर्णा यादव ने अपने दायर हलफनामे में बताया था कि वह 2015-16 में 50.18 लाख रुपये का आयकर रिटर्न दाखिल किया था। वहीं उनके पति प्रतीक यादव ने 2015-16 में 1.47 करोड़ रुपये से अधिक का आयकर रिटर्न दाखिल किया था। प्रतीक यादव के पास 5.23 करोड़ रुपये से अधिक की लैंबॉर्गिनी है, जिसके लिए उन्होंने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से 4.5 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था।

अपर्णा के पास 1.88 करोड़ रुपये से ज्यादा की ज्वैलरी है अपर्णा यादव के पास कृषि भूमि और एक भवन के साथ 12.50 लाख रुपये की अचल संपत्ति है जबकि प्रतीक के पास 6.15 करोड़ रुपये की संपत्ति है। 2017 के हलफनामे के मुताबिक अपर्णा पर करीब 8.54 लाख रुपये का कर्ज और बकाया है जबकि प्रतीक पर 8.7 करोड़ रुपये का कर्ज है। इसमें सौतेले भाई और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की ओर से 81.50 लाख रुपये शामिल हैं। अपर्णा के पास 1.88 करोड़ रुपये से ज्यादा की ज्वैलरी भी है।

Advertisements