techparimal news
+

ऐश्वर्या नाम सुनते ही एक ऐसी खूबसूरती आंखों के सामने आ जाती है। जो आंखों से ले कर धड़कनों तक राहत पहुंचाती है। कभी विश्वसुंदरी रही ऐश्वर्या आज भी उतनी ही दिलकश है जितनी पहले हुआ करती थी। उनके चाहने वालों की संख्या कई गुना है, ना सिर्फ भारत बल्कि विदेशों में भी उनके कई चाहने वाले हैं। मगर एक दौर ऐसा भी था जब उनकी सुंदरता उनकी सबसे बड़ी परेशानी बन गयी थी। आज चाहे उनके एक इशारे पर सैंकड़ो लोग दिल न्यौछावर कर दे मगर एक समय ऐसा भी था जब इन्हीं लोगों ने उन्हें काफी परेशान भी किया। परेशान भी इतना की ऐश्वर्या खुद को क्रिमिनल तक समझने लगे गयी थी।

बेतहंशा खूबसूरत ऐश्वर्या ने अपने जीवन में वो दौर भी देखा जब सुंदरता और काबिलियत दोनों होने के बावजूद भी उन्हें इंडस्ट्री में कोई काम नहीं दे रहा था। इस बात का खुलासा खुद ऐश्वर्या ने एक इंटरव्यू के दौरान किया। उन्होंने कहा था कि जब वे विश्व सुंदरी (Miss World 1994) का ख़िताब जीत कर आई तो लोग उन्हें एक ग्लैमरस डॉल के रूप में देखने लगे गए।

यही कारण था कि कोई भी उनके साथ काम नहीं करना चाहता था, वे जहां भी जाति उनके हाथ रिजीकेशन ही लगता। लगातार मिल रहे रिजेक्शन की वजह से ऐश्वर्या खुद को कम आंकने लगी और इसी कारण वे डिप्रेशन का भी शिकार हो गयी।

ऐश्वर्या ओर मानसिक तनाव लगातार बढ़ता जा रहा था, उन्हें लग रहा था कि उनकी खूबसूरती ही उनके राह का सबसे बड़ा कांटा थी। वे उस वक्त बुरी तरह टूट चुकी थी, तनाव इतना ज्यादा था कि उनके चेहरे पर भी इसका असर दिखने लगा था। वे काफी ज्यादा नकारात्मक हो गयी थी और इसका असर उनके हार्मोनल संतुलन को बिगाड़ता जा रहा था। नतीजा यह हुआ कि उनके चेहरे की चमक धीरे धीरे फीकी पड़ने लगी। सिर्फ इतना ही नहीं रात में नींद ना लेने की वजह से उनकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल भी आ गए थे।

ऐश्वर्या उस दौरान अंदर से काफी कमजोर और बीमार हो गयी थी और इसका सीधा असर उनके चेहरे पर पड़ रहा था। हालांकि वक्त रहते ऐश्वर्या ने खुद ओर ध्यान देना शुरू किया। और अपनी फिटनेस पर काम करने लगी उन्होंने प्रतिदिन योगा को भी अपनी दिनचर्या में जगह दी। ध्यान लगाने लगी इसका परिणाम यह हुआ कि नकारात्मक विचारों के बाद भी ऐश्वर्या की खूबसूरती पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

वहीं इसी इंटरव्यू के दौरान ऐश्वर्या ने अपने बचपन का एक किस्सा सुनाते हुए बताया कि जब वे छोटी थी तब कहीं भी जाति थी लोग उन्हें एक टक देखा करते थे। उस वक्त वे समझ नहीं पाती थी कि लोग उन्हें क्यों देख रहे हैं। उन्हें लगता था कि शायद लोग उन्हें क्रिमिनल समझते हैं इसीलिए इस तरह देखते हैं। हालांकि जब ऐश्वर्या बढ़ी हुई तो उन्हें खुदबखुद इस बात का एहसास हो गया कि लोग उन्हें इस तरह क्यों देखते हैं।

Advertisements