क्रिकेट आज दुनिया का सबसे फेवरेट गेम बन चुका है। इंडिया में क्रिकेट की दीवानगी किसी से भी छुपी नहीं है। आज के टाइम में हर कोई व्यक्ति क्रिकेट में अपना करियर बनाना चाहता है। क्योंकि क्रिकेट एक ऐसी फील्ड है, जहां पर पैसा ही पैसा है। यह तो सभी लोग जानते हैं कि एक बार पॉपुलर होने के बाद क्रिकेटर करोड़ों में पैसा कमाने लगते हैं। इसके बावजूद क्रिकेट में और भी फील्ड हैं जहां से क्रिकेटर करोड़ों रुपए कमाते हैं।

क्रिकेट मैच में कमेंट्री एक बहुत ही अहम भूमिका निभाती है। कहें तो क्रिकेट मैच की कमेंट्री एक जान होती है जो दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। क्या आप जानते हैं कि कमेंटेटर को कितनी फीस मिलती है? वैसे तो हर एक मैच के लिए कमेंटेटर को लाखों रुपए की फीस दी जाती है।

जतिन सप्रू एक बहुत ही पॉपुलर क्रिकेट कमेंटेटर है। इसके साथ-साथ यह स्टार स्पोर्ट्स क्रिकेट के लिए होस्ट और कमेंट्री करते हैं। इन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़ कर जनरलिज्म कोर्स में फोकस करके अपना करियर बनाने का निश्चय किया। आज के टाइम में स्टार स्पोर्ट्स ब्रॉडकास्टिंग के लिए कमेंट्री का काम कर रहे हैं। जतिन सप्रू को हर एक मैच की लगभग डेढ़ लाख रुपए की सैलरी मिलती है। सालाना कमाई की बात की जाए तो आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय मैच को लगाकर 1.75 करोड़ रुपए की इनकम करते हैं।

क्रिकेट जगत के कमेंटेटर में संजय मांजरेकर एक जाना पहचाना नाम है। इंडिया की ओर से 1987 से 1996 तक का इंडिया की ओर से खेलने वाला यह खिलाड़ी आज के टाइम में कमेंट्री में अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। कमेंट्री से कमाई की बात की जाए तो यह एक श्री में लगभग 41लाख की इनकम करते हैं। वही सालाना कमाई की बात की जाए तो यह कमेंट्री से लगभग 7.40 करोड़ रुपए की इनकम करते हैं।

सुनील गावस्कर आज के टाइम के सबसे पॉपुलर कमेंटेटर में से एक हैं। विदेशी सरजमीं पर इंडिया को पहली जीत दिलाने वाले यह क्रिकेटर आज के टाइम में अपनी कमेंट्री के दम से सभी को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। कमेंट्री से कमाई के बारे में बात की जाए तो यह एक सीरीज से लगभग 42 लाख रुपए की इनकम करते हैं। वही सालाना कमाई की बात की जाए तो ये लगभग 7.43 करोड़ की इनकम होती है।

क्रिकेट जगत में वॉइस ऑफ क्रिकेट के नाम से मशहूर हर्षा भोगले को शायद ही कोई ऐसा होगा जो ना जानता हो। अपनी कमेंट्री के दम से केवल इंडिया में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। इनकी एक सीरीज में लगभग 40 लाख रुपए तक की इनकम होती है। सालाना कमाई की बात की जाए तो यह लगभग 8 करोड़ रुपए की इनकम करते हैं।

हिंदी कमेंट्री की बात की जाए तो उसमें आकाश चोपड़ा का नाम सबसे पहले आता है। इन्होंने अपनी दमदार कमेंट्री की बदौलत अपनी एक अलग पहचान बनाई है। शायद ही ऐसा कोई क्रिकेट दर्शक होगा, जो इनकी आवाज का मुरीद ना हो। इनकी इनकम की बात की जाए तो यह एक सीरीज में लगभग 35 लाख से लेकर 40 लाख रुपए तक की इनकम करते हैं।

Advertisements