स्वामी विवेकानंद की ये किताबें बदल देगी आपका जीवन

नई दिल्ली,दुनियाभर में स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) का जन्मदिन (12 जनवरी) को युवा दिवस (Yuva Diwas) के तौर पर मनाया जाता है. स्वामी विवेकानंद जी को एक सन्यासी, गुरू, आध्यात्मिक नेता (Spiritual Leader), धर्मगुरू, जैसे कई नामों से जाना जाता है. कोलकाता के एक सामान्य परिवार में जन्में नरेंद्रनाथ दत्त युवा होते-होते पूरी तरह आध्यात्म में रम गए और जब महान गुरु रामकृष्ण परमहंस (Ramakrishna Paramahamsa) का उन्हें सानिध्य मिला, तो नरेंद्र नाथ से विवेकानंद बनने की यात्रा का प्रारंभ हुई. भारत (India) देश के वेदांत ज्ञान को दुनिया के सामने लाने का कार्य जिस सुंदर तरीके से स्वामी विवेकानंद ने अमेरिका में हुई धर्म संसद में किया, उससे भला कौन परिचित नहीं है.

स्वामी विवेकानंद अपने विचारों की वजह से सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में पहचाने गए. देश विदेश की यात्रा के दौरान उनके द्वारा दिए गए भाषणों का संकलन उनकी कई किताबों में मिलता है. स्वामी विवेकानंद द्वारा लिखित किताबों की अगर बात करें तो, उनमें राजयोग, कर्मयोग, भक्ति योग, ज्ञानयोग, माई मास्टर, लेक्चर्स फ्रॉम कोलंबो टू अल्मोड़ा प्रमुख हैं. आप भी जानिए स्वामी विवेकानंद जी की इन किताबों के बारे में.

“राजयोग (Raja Yoga)” स्वामी विवेकानंद की सबसे प्रसिद्ध पुस्तकों में से एक है. यह किताब सन् 1896 ई. के जुलाई महीने में प्रकाशित हुई थी. राजयोग सभी योगों का राजा कहलाता है क्योंकि इसमें प्रत्येक प्रकार के योग की कुछ न कुछ सामग्री अवश्य मिल जाती है. राजयोग में महर्षि पतंजलि द्वारा रचित अष्टांग योग का वर्णन आता है. राजयोग का विषय चित्तवृत्तियों (mood swings) को नियंत्रित करना है. योग को सबसे पहले वैश्विक स्तर पर ले जाने का श्रेय स्वामी विवेकानंद को ही दिया जाता है. इस पुस्तक में स्वामी विवेकानन्द ने राज योग या अष्टांग योग की न सिर्फ़ व्याख्या की है, बल्कि इस पथ पर चलने के लिए आवश्यक साधनों और परिणामों की भी गंभीर चर्चा है. योग के विषय में इसे एक प्रामाणिक ग्रंथ माना जाता है.

इन किताबों के अलावा स्वामी विवेकानंद की किताबें जैसे की कर्मयोग, भक्तियोग, ज्ञानयोग,माई मास्टर (1901) और लेक्चर्स फ्रॉम कोलंबो टू अल्मोड़ा (1897) भी आम जान के लिए बहुत उपयोगी हैं जो उनके उन्नत भविष्य में काफ़ी मददगार साबित हो सकती हैं l

Advertisements