विराट की वनडे कप्तानी छिनी अब ये खिलाडी होगा कप्तान

नई दिल्ली,पिछले महीने आईसीसी टी20 विश्व कप के बाद जबसे विराट कोहली ने भारत की टी20 कप्तानी छोड़ी है तभी से अटकलें लगाई जा रही हैं कि विराट कोहली की वनडे कप्तानी पर भी संकट है। कई रिपोर्टों में यह दावा किया गया है कि विराट कोहली टीम के एकदिवसीय कप्तान के रूप में जल्द ही इस्तीफा दे सकते हैं। हालांकि, कोहली ने कहा था कि वह टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में टीम का नेतृत्व करेंगे।

भारत को दक्षिण अफ्रीका में तीन वनडे मैच खेलने हैं और अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या भारतीय टीम को सफेद गेंद फॉर्मेट में दो कप्तानों की जरूरत है या नहीं, जिसके चलते कहा जा रहा है कि बीसीसीआई एक दिवसीय प्रारूप की कप्तानी रोहित शर्मा को सौंप सकती है। 2023 में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप को देखते हुए बीसीसीआई सीमित ओवरों के फॉर्मेट में एक कप्तान रखने की चर्चा कर रही है।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ सूत्र ने पीटीआई-भाषा से कहा कि विराट का वनडे कप्तान बरकरार रहना फिलहाल मुश्किल लग रहा है। इस साल बहुत कम मैच है इसलिए वनडे का ज्यादा महत्व नहीं है। ऐसे में इस बारे में फैसले को लेने में देरी हो सकती है। इसके विरोध में हालांकि तर्क यह है कि आप एक तरह के दो फॉर्मेट के लिए अलग-अलग कप्तान रखेंगे तो विचारों का टकराव होगा। ऐसे में इस फैसले से जुड़े अधिकांश लोगों को लगता है कि रोहित को यह जिम्मेदारी सौंप देनी चाहिए ताकि उन्हें 2023 से पहले टीम तैयार करने के लिए जरूरी समय मिल सके।”

भारत की टेस्ट टीम में रहाणे और पुजारा खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं जिसके चलते उपकप्तानी रोहित को सौंपी जा सकती है। दोनों अनुभवी बल्लेबाज खराब लय में चल रहे हैं, रहाणे के लिए हालांकि प्लेयिंग इलेवन में जगह बनाना मुश्किल होगा। श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल की अच्छी लय में होने के साथ सूर्यकुमार यादव और हनुमा विहारी जैसे मध्यक्रम के विकल्प के होते हुए रहाणे के लिए प्लेयिंग इलेवन में जगह हासिल करना मुश्किल हो सकता है।

Advertisements