ये पौधे बना देंगे आपके घर का माहौल ख़ुशनुमा

नई दिल्ली,आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताएंगे, जिसे घर में लगाने से आपको एक अलग खुशी और ताजगी का अनुभव होगा और आपकी जिंदगी से सभी तनाव गायब हो जाएंगे।

तुलसी का पौधा हर घर में देखा जा सकता है। यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है और खांसी, जुकाम, बुखार जैसे कई बीमारियों में कारगर है। यह ऐसा पौधा है जो हमें चौबीसों घंटे ऑक्सीजन देता है। इसे घर में लगाने से एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।पीस लिली घर और ऑफिस में लगाया जाने वाला एक बेहद सामान्य इनडोर प्लांट है। इसकी पत्तियां चमकीली और डार्क ग्रीन होती हैं और इसके सफेद रंग का फूल किसी का भी मन मोह लेगा।

मोगरा का फूल अपनी खुशबू के लिए जाना जाता है। इसे घर में खिड़कियों के पास लगा दें, जब हवा चलेगी तो इसकी सुगंध से पूरे घर का वातावरण खुशनुमा हो जाएगा।जरबेरा की खुशबू काफी तेज होती है। यह एक सजावटी पौधा है और इसका इस्तेमाल गुलदस्ते में किया जाता है। वह बताते हैं कि इसका फूल 15-20 दिनों तक रहता है और इसे घर में लगाने से माहौल काफी खुशनुमा रहता है।

‘रात की रानी’ का फूल चम्पा जैसा ही होता है। यह काफी मात्रा में ऑक्सीजन छोड़ता है। इसे पेड़ की तरह लगाने के साथ-साथ बेल की तरह भी उगा सकते हैं। रात की रानी का फूल शाम से लेकर सुबह तक खिलता है और इसकी खूशबू आपको तरोताजा कर देगी। परिजात का फूल भी ऐसा ही होता है।

Advertisements