मुलायम सिंह यादव ने बेटे से लिया है कर्ज, जानें तीन साल में कितनी बढ़ी सपा प्रमुख की संपत्ति?

मुलायम सिंह यादव ने बेटे से लिया है कर्ज, जानें तीन साल में कितनी बढ़ी सपा प्रमुख की संपत्ति?

लखनऊ,समाजवादी पार्टी के मुखिया और पूर्व सीएम अखिलेश यादव पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं। उन्होंने मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट से सोमवार को नामांकन दाखिल किया। इस दौरान उन्होंने अपनी और पत्नी डिंपल यादव की संपत्ति, आय और आपराधिक मामलों का ब्योरा बताया। पढ़िए 2019 में लोकसभा चुनाव जीतने के बाद से अब तक यानी इन तीन सालों में अखिलेश यादव ने कितनी कमाई की और अब उनकी संपत्ति कितनी हो गई है?

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने चुनाव आयोग को दिए हलफनामे में 40.02 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्ति बताई है। 2019 लोकसभा के मुकाबले इसमें तीन करोड़ की बढ़ोतरी दर्ज हुई है। 2012 में मुख्यमंत्री बनने के बाद अखिलेश यादव की सालाना आय 1.25 करोड़ रुपये थी, जबकि पत्नी डिंपल यादव की सालाना आय तब 28.31 लाख रुपये थी। अब अखिलेश की आय घटकर 83.98 लाख रुपये हो गई है, वहीं डिंपल की आय बढ़कर 58.92 लाख रुपये हो गई है।

अखिलेश यादव ने अपने हलफनामे में बताया है कि उन्होंने 32.74 लाख रुपये की छह अलग-अलग बीमा पॉलिसी ले रखी है। डिंपल यादव ने 25 लाख रुपये का बीमा करवाया हुआ है। वहीं, अखिलेश ने 2.13 करोड़ रुपये का कर्ज अपने पिता और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव को दिया हुआ है। ये कर्ज 2019 लोकसभा चुनाव से पहले दिया गया था, जिसे आज तक मुलायम सिंह यादव ने नहीं चुकाया है। हालांकि, अखिलेश ने खुद पत्नी डिंपल यादव से 8.15 लाख रुपये का कर्ज लिया हुआ है। अखिलेश यादव ने मुलायम के अलावा छह अन्य लोगों और संस्थानों को करीब 28 लाख रुपये का कर्ज दिया है।

अखिलेश यादव ने खुद का पेशा कृषि और लोकहित बताया है। हलफनामे के अनुसार अखिलेश की कमाई वेतन, किराए और खेती से होती है। इसी तरह डिंपल की कमाई पूर्व सांसद की पेंशन, किराए और खेती से कमाती हैं। अखिलेश ने मैसूर यूनिवर्सिटी से 1994-1995 में बीई सिविल एन्वायरमेंट से किया है।

Advertisements