जानें कौन हैं यूपी राजनीति की ग्लैमर गर्ल पंखुड़ी पाठक जिन्हे कांग्रेस से नोएडा से दिया टिकट

लखनऊ,यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है। कांग्रेस महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने बताया कि 125 उम्मीदवार घोषित किए हैं, जिसमें से 50 महिला हैं। इन महिलाओं में पंखुड़ी पाठक का भी नाम शामिल है। कांग्रेस ने पंखुडी पाठक को नोएडा से टिकट दिया है। आइए जानते हैं पंखुड़ी पाठक कौन हैं।

पंखुड़ी पाठक का जन्म 1992 में दिल्ली में हुआ था। उनके पिता का नाम जेसी पाठक और माता का नाम आरती पाठक है। दोनों दिल्ली में ही प्राइवेट प्रैक्टिस करते हैं। पंखुड़ी का छोटा भाई चिराग पाठक है। पंखुड़ी दिल्ली यूनिवर्सिटी के हंसराज कॉलेज से लॉ की स्टूडेंट रह चुकी हैं। छात्र राजनीति में वह साल 2010 चुनाव जीतकर वह जॉइंट सेक्रेटरी भी रही हैं।

बता दें कि पंखुड़ी ने अपने राजनितिक जीवन की शुरुआत दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कालेज में छात्र राजनीति से की। यहां पर बतौर प्रत्याशी समाजवादी पार्टी की छात्र ईकाई से चुनाव लड़ा था। पंखुड़ी पाठक के पति अनिल यादव भी समाजवादी से कांग्रेस पार्टी आएं हैं। दोनों ने दिसंबर 2019 में शादी की थी।

दरअसल, पिछले साल कांग्रेस नेता पंखुड़ी पाठक पर अभद्र टिप्पणी करने के मामले में नया मोड़ आ गया था। इसके बाद समाजवादी पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल यादव ने पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने इस्तीफा आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा था- ‘पत्नी पंखुड़ी पाठक पर पार्टी नेताओं ने अशोभनीय टिप्पणी की है। इससे आहत होकर उन्होंने प्राथमिक और आजीवन सदस्यता से इस्तीफा दिया है।’ बता दें कि पंखुड़ी पाठक कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय मीडिया पैनलिस्ट हैं। इंटरनेट मीडिया के साथ जमीनी राजनीति में भी बहुत सक्रिय हैं। यहां पर बता देना जरूरी है कि पंखुड़ी पाठक के पति अनिल यादव पिछले काफी समय से नोएडा शहर के साथ ग्रामीण इलाकों में सक्रिय हैं।

Advertisements