खुशखबरी! केंद्र सरकार महिलाओं और पुरुषों को हर महीने देगी 3000 रुपये, आप भी आज ही कर लें अप्लाई

खुशखबरी! केंद्र सरकार महिलाओं और पुरुषों को हर महीने देगी 3000 रुपये, आप भी आज ही कर लें अप्लाई

नई दिल्ली,केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से देश के सभी वर्गों के लिए कई खास तरह की स्कीम चलाई जाती हैं. इसमें कई पेंशन स्कीम (Pension Scheme) और कई आर्थिक सहायता वाली स्कीम भी शामिल हैं. आज हम आपको ऐसी सरकारी स्कीम (Government Scheme) के बारे में बताएंगे, जिसमें आपको सरकार की ओर से हर महीने 3000 रुपये मिलेंगे यानी आपको सालाना पूरे 36,000 रुपये का फायदा मिलेगा. आइए आपको बताते हैं कि कौन इसके लिए अप्लाई कर सकता है.

इस सरकारी स्कीम का नाम प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना है, जिसके तहत आपको हर महीने 3000 रुपये की सुविधा दी जाएगी. इस योजना की शुरुआत साल 2019 में की गई थी.

पीएम कर्म योगी मानधन योजना के तहत देश के छोटे दुकानदार, कारोबारी व व्यापारी जो भी जीएसटी के तहत रजिस्टर्ड हैं और जिनका टर्नओवर 1.5 करोड़ तक है वह भाग ले सकते हैं. आप सीएससी में जाकर इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

आपको बता दें यह एक तरह की पेंशन योजना है, जिसका फायदा आप 18 साल से 40 साल के बीच में ले सकते हैं. इसमें छोटे कारोबारियों और व्यापारियों को शामिल किया गया है. इस योजना में लाभार्थी को 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन के रूप में दिए जाएंगे.

अगर आप 18 साल की उम्र में इस योजना में भाग लेते हैं तो आपको सिर्फ 55 रुपये प्रति माह प्रीमियम देना होगा. वहीं, अगर आप 40 की उम्र में इस योजना में भाग लेते हैं तो आपको प्रति माह 200 रुपये प्रीमियम के रूप में देना होगा.